Sugarcane farmers: यूपी के गन्ना किसानों को सीएम योगी का बड़ा अबसर , बंपर बोनस का कर दिया ऐलान

Sugarcane farmers: उत्तर प्रदेश में के गन्ना किसानों को सीएम योगी आदित्यनाथ बड़ा अबसर दे सकते हैं. उत्तर प्रदेश सरकार गन्ने का FRP मूल्य बढ़ा सकती है. इसको लेकर उच्च स्तर पर मंजूरी दे चुकी है. कैबिनेट से सहमति मिलने के बाद जल्द ही इसे लागू किया जाएगा.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही गन्ना किसानों (Sugarcane Farmers) को बड़ा अबसर दे सकती है. गन्ने के समर्थन मूल्य में सरकार बढ़ोत्तर कर सकती है. कहा जा रहा है उच्च स्तर पर इसको लेकर सहमति हो चुकी है. इसका प्रस्ताव भी तैयार हो चुका है. कैबिनेट से सहमति मिलने के बाद शीघ्र ही इसे लागू किया जाएगा. इस साल सरकार 25 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक समर्थन मूल्य बढ़ा सकती है. गन्ना किसानों के लिए यह राहत देने वाली न्यूज़ है. आशा है शीघ्र ही गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने का ऐलान हो सकता है.

Sugarcane farmers
Sugarcane farmers

Sugarcane farmers प्रदेश सरकार बढ़ा सकती है गन्ने का FRP मूल्य

बताया जा रहा है प्रदेश सरकार इस वर्ष गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ा सकती है. FRP मूल्य में 25 रुपये प्रति क्विंटल तक की बढ़ोत्तरी की तैयारी है. इसके लिए उच्च स्तर पर मंजूरी बन चुकी है. कैबिनेट की मंजूरी के बाद यह बढ़ोत्तरी लागू क़र दी जाएगी. उम्मीद है इसी पेराई सत्र से जिसकी शुरुआत हो सकती है. बता दें कि प्रदेश सरकार ने साल 2021 में किसान आंदोलन के दौरान गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाया गया था, उस बक्त भी 25 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी की गई थी.

देश में सर्बोत्तम गन्ना उत्पादन करने वाला राज्य है ?

आपको बता दें उत्तर प्रदेश देश में सबसे अधिक गन्ना उत्पादन करने वाला राज्य है. इसके साथ ही यहां सबसे ज्यादा क्षेत्रफल में गन्ने की पैदावार होती है. चुनाव के बक्त बहुत राजनीतिक दल गन्ना किसानों को लुभाने के लिए कई प्रकार के ऐलान करते हैं, जिसमें समर्थन मूल्य को लेकर भी बातें होती हैं. देश में अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव में भी गन्ने का समर्थन मूल्य आबस्यक मुद्दा माना जा रहा है. इसके देखते हुए सरकार गन्ना किसानों को लुभाने के लिए बड़ा घोसणा कर सकती है.

Leave a Comment