PM Kisan Yojana: क्या पिता या बेटे दोनों को मिलेगा 15वीं किस्त का फायदा ?


PM Kisan Yojana Samman Nidhi Yojana: देश में किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए भारत सरकार कई शानदार योजनाओं का संचालन कर रही है। इन्हीं योजनाओं में एक स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। यह भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस स्कीम के अंतर्गत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर कर रही है। 6 हजार रुपये को हर साल तीन किस्तों के रूप में जारी किया जाता है। हर किस्त 4 महीनों के अंतराल पर भेजी जाती है। प्रत्येक किस्त के अंतर्गत किसानों के खाते में 2 हजार रुपये आते हैं। देशभर में करोड़ों किसान भारत सरकार की इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। भारत सरकार अब तक इस योजना की कुल 14 किस्त को ट्रांसफर कर चुकी है। जल्द ही कुछ महीनों में सरकार 15वीं किस्त के पैसों को भी जारी करेगी। ऐसे में कई किसान सवाल कर रहे हैं कि क्या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का लाभ पिता और बेटे दोनों को मिलेगा?

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

अगर आपका भी सवाल है कि क्या आने वाली 15वीं किस्त का फयदा पिता या बेटे दोनों को मिल सकता है? ऐसे में आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ परिवार में केवल एक सदस्य ही उठा सकता है।
विज्ञापन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए आपके नाम पर जमीन का होना बहुत जरूरी है। अगर आपके नाम पर जमीन नहीं है। ऐसे में आप इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए अगर एक परिवार में एक से अधिक सदस्य आवेदन करते हैं। ऐसे में उनके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। इस कारण एक परिवार में पिता या पुत्र दोनों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा नहीं मिलेगा।
विज्ञापन

वहीं कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को नवंबर या दिसंबर महीने में ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि, इसको लेकर सरकार ने अभी तक किसी प्रकार का कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है

Leave a Comment