छत्तीसगढ़ में 2500 रुपये क्व‍िंटल हो रही धान खरीद, कृषि मंत्री ने बताया MSP से ज्यादा दाम का फार्मूला,

छत्तीसगढ़ सरकार के गृह अथवा कृष‍ि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा क‍ि क‍िसानों की कर्ज माफी के बाद हमारी सरकार ने धान खरीदी का अपना बादा पूरा क‍िया. हमने 2500 रुपये क्व‍िंटल में धान खरीदी का घोसणा की थी,

छत्तीसगढ़ में 2500 रुपये क्व‍िंटल हो रही धान खरीद, कृषि मंत्री ने बताया MSP से ज्यादा दाम का फार्मूला,
छत्तीसगढ़ में 2500 रुपये क्व‍िंटल हो रही धान खरीद, कृषि मंत्री ने बताया MSP से ज्यादा दाम का फार्मूला,

छत्तीसगढ़ का धान का कटोरा कहा जाता है. इसके पीछे मुख्य कारण ये है क‍ि छत्तीसगढ़ में धान की सबसे ज्यादा क‍िस्में पाई जाती हैं, लेक‍िन धान का ये कटोरा छत्तीसगढ़ और अन्य मोर्चों में भी धान के मामले में अव्वल साब‍ित हो रहा है. असल में छत्तीसगढ़ केंद्रीय पूल के ल‍िए पंजाब के बाद सबसे ज्यादा धान की खरीदारी करता है. तो वहीं छत्तीसगढ़ के क‍िसानों के ल‍िए धान की खेती लाभ का सौदा बनी हुई है. छत्तीसगढ़ के क‍िसानों को अन्य राज्यों की तुलना में धान के दाम MSP से ज्यादा म‍िलते हैं. छत्तीसगढ़ के कृष‍ि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने सोमवार को रायपुर स्थ‍ित इंद‍िरा गांधी कृष‍ि व‍िश्वव‍िद्यालय में हुई क‍िसान तक छत्तीसगढ़ सम‍िट में बताया क‍ि राज्य सरकार क‍िसानों से 2500 रुपये क्व‍िंटल में धान की खरीदी कर रही है, जो MSP से अध‍िक ज्यादा है.

घोसणा के अनुरूप खरीद पर 700 रुपये क्व‍िंटल बोनस,

छत्तीसगढ़ के कृष‍ि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने छत्तीसगढ़ क‍िसान तक सम‍िट में आयोज‍ित स्पेशल सेशन में अपने संबोधन के दौरान बताया कि‍ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने क‍िसानों से बादा क‍िया था क‍ि उनसे 2500 रुपये क्व‍िंटल धान की खरीदी की जानी चाहिए , जबक‍ि उस दौरान धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 1800 रुपये क्व‍िंटल था. उन्होंने बताया क‍ि सरकार बनने के बाद राज्य सरकार ने क‍िसानों से 2500 रुपये क्व‍िंटल की दर से धान की खरीदारी शुरूकी जायगी , लेक‍िन केंद्र सरकार ने इस पर ऐतराज जताते हुए बताया क‍ि वह इस दर पर राज्य सरकार से धान की खरीदारी नहीं कर पाएगी. ऐसे में हमने इसका तोड़ नि‍काला एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी कृषक न्याय योजना शुरू की है . इस योजना के द्वारा क‍िसानों से धान की खरीदी पर 700 रुपये बोनस के रूप में द‍िए जाते हैं, जो 1800 रुपये समर्थन मूल्य के ऊपर हैं.

300 नई धान म‍िलें शुरू की, 

छत्तीसगढ़ के कृष‍ि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने छत्तीसगढ़ क‍िसान तक सम‍िट में आयोज‍ित स्पेशल सेशन के द्वारा अपने संबोधन में बताया क‍ि राज्य सरकार देशभर में धान की खेती करने वाले किसानों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ में तीन सौ नई चावल मिल खोली गई है.

कर्ज के कारण अबतक एक भी क‍िसान ने आत्महत्या नहीं की.

छत्तीसगढ़ क‍िसान तक सम‍िट में आयोज‍ित स्पेशल सेशन के द्वारा अपने संबोधन छत्तीसगढ़ के कृष‍ि मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया क‍ि उनकी सरकार को बेशक 5 वर्ष पूरे होने को हैं, लेक‍िन राज्य सरकार साढ़े तीन वर्ष ही काम कर पाई है. डेढ़ वर्ष कोरोना की वजह से खराब हुआ. वहीं उन्होंने कहा क‍ि भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार के गठन के बाद सबसे पहले क‍िसानों का कर्ज माफ क‍िया जायगा . उन्होंने कहा क‍ि अभी तक राज्य सरकार 17 लाख क‍िसानों का 9 हजार 720 करोड़ रुपये का कर्ज माफ हो चुके है. साथ ही उन्होंने बताया क‍ि छत्तीसगढ़ में कर्ज के कारण एक भी क‍िसान ने आत्महत्या नहीं की.

Leave a Comment