Crop Compensat​ion: बारिश से हो गई है फसल बर्बाद, सरकार दे रही है मुआवजा

Crop Compensat​ion in Punjab: पंजाब राज्य सरकार ने बरसात के चलते किसानों की नस्ट हुई फसल की एवज में उन्हें मुआवजा देने की बात की है.

Crop Compensat​ion
Crop Compensat​ion

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत देश के कई राज्यों में इस बार इतनी ज्यादा बारिश हुई कि वहां बाढ़ जैसे हालात हो गए. जिस कारण आम लोगों सहित, किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. जल भराव के चलते खेतों में मौजूद फसल खराब हो गई है. जिस वजह से किसानों को भारी कस्ट उठाना पड़ा. किसानों की खेतों में लगी लाखों हेक्टयर फसल बर्बाद होने के उन्हें दोबारा से फसल की बुवाई करनी पड़ रही है. इन सब को देखते हुए पंजाब राज्य की सरकार ने किसानों के पक्ष में बड़ा फैसला लिया है.

पंजाब राज्य की सरकार ने किसानों को फसल नस्ट के एवज में मुआवजा देने की बात की है. राज्य सरकार (Punjab Government) की ओर से कहा गया है कि किसानों को 6,800 रुपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजा दिया जाएगा. किसानों को मुआवजा देने के लिए राज्य सरकार ने 86 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है.रिपोर्ट्स की मानें तो किसानों के खाते में मुआवजे की धनराशि जल्द ट्रांसफर की जाएगी.

जरूरत से ज्यादा बारिश

आंकड़ों की मानें तो जुलाई माह में पंजाब राज्य में औसत से 44 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. पंजाब के फरीदकोट इलाके में 256.2 मिलीमीटर और मोहाली में 472.6 मिलीमीटर ज्यादा बारिश हुई है. जबकि पटियाला एवं रूपनगर में 71 प्रतिशत एवं 107 प्रतिशत ज्यादा बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. वहीं, जुलाई में तरनतारन में 151 प्रतिशत व जालंधर में 34 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. ज्यादा बारिश के चलते इन जनपदों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थे. जिस वजह से 6.25 लाख एकड़ में लगी धान की नई फसल जलमग्न हो गई थी. सरकार के अनुसार किसानों को 2.75 लाख एकड़ में धान की दोबारा रोपाई करनी पड़ी है.

Leave a Comment